Pages

Followers

Wednesday, October 3, 2012

main bharat ki beti hun

मैं भारत की बेटी हूँ..

संस्कारों की नीव जमाती
हर पल आगे बढ़ती जाती ,
वेद ऋचाओं में भी मैं हूँ
आज गगन में पैर जमाती ,
नहीं किसी से हेठी हूँ
मैं भारत की बेटी हूँ |

मात पिता की सेवा करती
सास ससुर के मन भाती,
नन्हे -नन्हे कोमल मन पर
ममता का संसार लुटाती ,
ज्ञान दीप की ज्योति हूँ
मैं भारत की बेटी हूँ |

धरती,अम्बर और अनल तक
विजय ध्वज मैंने फहराया ,
लक्ष्मी ,सरस्वती और पार्वती
देवी जैसा मान भी पाया ,
 ममता की अनुभूति हूँ
मैं भारत की बेटी हूँ |

सीता जैसी पतिव्रता  हूँ
राधा जैसी प्रेम दीवानी,
जब-जब संकट पड़ा देश पर
लक्ष्मी हूँ झाँसी की रानी ,
अंग्रेजों की काल कटी हूँ
मैं भारत की बेटी हूँ |

इंदिरा जैसी सत्ता शीर्ष पर
कल्पना सी पहचान बनी हूँ,
साहित्य में महादेवी  हूँ
हर घर की मैं रानी हूँ,
शिक्षा के दीप जलाती हूँ
मैं भारत की बेटी हूँ |


डॉ अ कीर्तिवर्धन
८२६५८२१८००








No comments:

Post a Comment